आज हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर हमारे शिक्षण संस्थान श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग के सौजन्य से हिंदी दिवस का समारोह अत्यंत ओजपूर्ण और उल्लास के साथ सम्पन्न किया गया।

आज हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर हमारे शिक्षण संस्थान श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग के सौजन्य से हिंदी दिवस का समारोह अत्यंत ओजपूर्ण और उल्लास के साथ सम्पन्न किया गया।
आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. विनय पाठक(अध्यक्ष,छत्तीसगढ़ राज्य भाषा आयोग) तथा प्रोफेसर राजेश दुबे(प्राचार्य,शासकीय महाविद्यालय खरोरा)के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ व दीप प्रज्ज्वलन कर माँ भारती की वंदना के साथ किया गया।इस अवसर पर ह्मारेशरी रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ.अरुण अंकुर कुलकर्णी एवम कुल सचिव डॉ. विवेक इंदर कोचर,निदेशक श्री अतुल कुमार तिवारी एवं सभी विभागों के प्राचार्य,शिक्षकगण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
आज के कार्यक्रम के वक्ता डॉ.विनय पाठक जी ने अपने साहित्यिक उद्बोधन द्वारा हिंदी की महत्ता एवं आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए उसके विकास पर प्रकाश डाला।कार्यक्रम के अगले चरण में मुख्य अतिथि प्रोफेसर राजेश दुबे जी के द्वारा हिंदी की दैनिक जीवन मे महत्ता और विश्व पटल पर भाषा की सर्वोच्चता पर बल दिया।
आज के कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकों एवम छात्र छात्राओं द्वारा बहुत ही मनमोहक काव्य पाठ का वाचन किया गया एवं सामूहिक गीतों के साथ ही भाषण की प्रस्तुति दी गई।इस कार्यक्रम की विशेष प्रस्तुति आई.टी.आई विभागों की छात्रा ममता,शिक्षा विभाग से ओमकुमारी पटेल ,नर्सिंग विभाग से जाग्रति एवं पॉलिटेक्निक विभाग से शैलेष एवम अमित के द्वारा दी गई।
‌ शिक्षिकाओं के द्वारा भी विशेष प्रश्नोत्तरी का आयोजन कुमारी खेमवती साहू मैडम द्वारा किया गया जिसमे विद्यार्थियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। इसके अतिरिक्त अंतिम प्रस्तुति के रूप में जी.डी मानिकपुरी के द्वारा “हिंदी का दर्द”नामक पाठ का वाचन किया।आज के कार्यक्रम की सफलता का सम्पूर्ण श्रेय सहायक प्राध्यापिका,शिक्षा विभाग की श्रीमती ऋचा तिवारी एवं सहायक प्राध्यापक ईश्वर प्रसाद यदु के अथक प्रयास एवम मनमोहक मंच संचालन द्वारा,जिसने श्रोताओं एवं अतिथियों को बांधकर रखा था,सम्भव हो पाया।
‌ आज के समारोह का समापन शिक्षा विभाग के प्राचार्य डॉ.संजीत साहू के उद्बोधन द्वारा आभार व्यक्त करते हुए किया गया।

Related Post

Leave a Comment