रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में मनाया गया राष्ट्रीय गणित दिवस, महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को 132वीं जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि ।

22 दिसंबर 2018।

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी, धनेली में महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 132वीं जयंती के अवसर पर उन्हें याद किया गया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया गया। प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रो. बी. के. शर्मा ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। जिसके बाद रावतपुरा यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर डॉ. अंकुर अरुण कुलकर्णी ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का बचपन अभावों में गुजरा लेकिन जीवन की तमाम विपदाओं का कड़ाई से सामना करते हुए उन्होंने तर्क एवं दर्शन के जरिए अनंत की गणना की और खुद को संभव बनाया।

इस अवसर पर रावतपुरा यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. विवेक इंदर कोछड ने कहा कि रामानुजन के जीवन को पढ़ने पर ज्ञात होता है कि हमें अपने कार्यों में ईश्वर को ढूंढना चाहिए। मुख्य अतिथि प्रोफेसर बी. के. शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में रामानुजन छिपा हुआ है, जरूरत स्वयं को पहचानने और खुद को मजबूती के साथ स्थापित करने की है। श्रीनिवास रामानुजन ने गणित को विज्ञान की रानी बताया । उन्होंने कहा कि गणित में अंको का बड़ा महत्व है, सबसे बड़ा अंक अनंत हैं।

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुनील कुमार कश्यप ने किया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के विभिन्न संकायों के प्राचार्य, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक तथा छात्र – छात्राएँ उपस्थित रहे। इस मौके पर श्रीनिवास रामानुजन के जीवन पर आधारित डाक्यूमेंट्री The man who knew Infinity का भी प्रदर्शन किया गया।

Related Post

Leave a Comment