आंत्रप्रेन्योरशिप और स्टार्टअप से जुड़े तमाम सवालों का जवाब जानिये एक्सपर्ट से, डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में 26 फरवरी को युवाओं से होंगे रूबरू।

रायपुर, 25 फरवरी।

 ‘मिलियनमाइंड्स’ संस्था की ओर से 26 फरवरी, मंगलवार को धनेली स्थित श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में ‘स्टार्टअप टॉक’ इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश के जाने-माने स्टार्टअप मेंटर, साईकोलॉजिस्ट, बेस्टसेलिंग ऑथर, टेड स्पीकर और सरकार के सलाहकार के रूप में काम कर रहे डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित होंगे।

कार्यक्रम का आयोजन श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी धनेली में मंगलवार को सुबह 11 बजे से शुरु होगा और दोपहर 1 बजे तक चलेगा। इसमें श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस,  श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल के टीचर्स, छात्र और स्टाफ हिस्सा लेंगे।

ऐसे दौर में जब स्कूल और कॉलेज में हासिल की गई शिक्षा युवाओं को सिर्फ डिग्रीधारी बनाकर बेरोजगार भटकने के लिए छोड़ देती है। ऐसे माहौल में मिलियनमाइंड्स संस्था की ओर से युवाओं को स्वरोजगारी बनाने के लिए किया जा रहा ये प्रयास सराहनीय है। भारत सरकार भी स्टार्टअप इंडिया कैंपेन के तहत पढ़े-लिखे डिग्रीधारी युवाओं को स्वरोजगार शुरु करने और एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस कड़ी में मिलियनमाइंड्स संस्था और श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी की ये संयुक्त कोशिश युवाओं के एन्टरप्रेन्योर बनने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

स्टार्टअप टॉक इवेंट में मिलेगा हर जिज्ञासा का जवाब।

स्टार्टअप क्या है, स्टार्टअप कैसे शुरु करें, स्टार्टअप के लिए पहले क्या चाहिए। स्टार्टअप बिना पूंजी के कैसे शुरु किया जाए। एंटरप्रेन्योर बनने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं क्या हैँ। स्टार्टअप सफल नहीं हुआ तो, क्यों, किंतु-परंतु और कैसे ऐसे तमाम सवालों का जवाब डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी आपको देंगे। इस इवेंट में आपको न सिर्फ अपनी जिज्ञासाओं का जवाब मिलेगा बल्कि व्यावसायिक राह में चलने और आगे बढ़ने के गुरुमंत्र भी मिलेंगे। इन गुरुमंत्रों को अपनाकर आप सफल एन्टरप्रेन्योर बन सकते हैं।

भारत में स्वरोजगार का महत्व

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। 125 करोड़ की आबादी वाले भारत देश में विश्व का हर देश अपने लिए ग्राहक और बाजार की खोज करता रहता है। भारतीयों की जरूरत और आवश्यकताओं को पहचानकर चीन ने हर वो चीज बनानी शुरु कर दी जिसे आप और हम अपने त्योहर, शादी, बर्थडे और अन्य अवसरों पर इस्तेमाल करते हैँ। फिर हम भारतीय होकर भारतीयों के लिए स्टार्टअप की शुरुआत करके कैसे कामयाब नहीं हो सकते हैँ। मिलियनमाइंड के टॉक इवेंट में भारत में स्वरोजगार के महत्व और अवसरों को समझने का मौका मिलेगा। विषय विशेषज्ञों से आप उन सभी संभावनाओं पर सवाल-जवाब कर सकेंगे, जिनकी तलाश आपको अब तक थी।

26 फरवरी को आयोजित होने वाले इस आयोजन का शुभारंभ श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एम.एल. मिश्रा करेंगे। कार्यक्रम के  सम्मानित अतिथि श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अंकुर अरुण कुलकर्णी होंगे। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. जवाहर शूरीशेट्टी होंगे। अतिथियों का स्वागत एसआरआई स्कूल के डायरेक्टर पदमेश थापलियाल करेंगे। जबकि धन्यवाद ज्ञापन एसआरयू के डायरेक्टर अतुल कुमार तिवारी करेंगे।

Related Post

Leave a Comment