जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, जगदलपुर में पोषण आहार कार्यक्रम का आयोजन।

जगदलपुर, 25 जुलाई

जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, जगदलपुर में बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम नर्सिंग के विद्यार्थियों के लिए पोषण आहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नर्सिंग स्टूडेंट्स ने मरीजों को दिये जाने वाले पोषक आहारों की कई वैरायटी बनाकर पेश की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रावतपुरा सरकार ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के कार्यकारी निदेशक श्री पी.सी. मिश्रा रहे। ग्रुप के डिप्टी रजिस्ट्रार ऑफ नर्सिंग कॉलेजेस श्री प्रमोद पाण्डे कार्यक्रम में ऑब्जर्वर की भूमिका में उपस्थित रहे। नर्सिंग स्टूडेंट्स ने अपने बनाये पोषक आहार की विस्तृत जानकारी उपस्थित मेहमानों को दी।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने बताया कि मरीजों को उनकी बीमारी के हिसाब से अलग-अलग तरह के पोषण तत्वों की जरूरत होती है। हरेक मरीज के लिए एक जैसा भोजन दिया जाना उचित नहीं होता है। ऐसे में मरीज की बीमारी को ध्यान में रखकर खाना तैयार किया जाता है। मरीजों को बनाये जाने वाले आहार में सभी पोषक तत्व शामिल रहें इसका विशेष ध्यान रखा जाता है साथ ही वो आसानी से पाचन योग्य होना चाहिए।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने दलिया, रोटी, दही, जैसे परंपरागत व्यंजन तैयार करने के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के भोजन भी तैयार किये। मरीजों के स्वास्थ्य को लेकर स्टूडेंट्स ने व्याख्यान भी दिया। पोषण कार्यक्रम के बाद स्टूडेंट्स ने मेंटल डिसऑर्डर से पीड़ित मरीजों की पहचान के लक्षणों की एक श्रृंखला पेश की।

जिसमें उन्होंने मानसिक रोगी की वास्तविक पहचान के लक्षणों को समझाने के लिए एक्टिंग करके समझाया।

ग्रुप के कार्यकारी निदेशक पी.सी. मिश्रा ने नर्सिंग स्टूडेंट्स की प्रतिभा और उनके द्वारा आयोजित पोषण आहार कार्यक्रम की तारीफ की। उन्होंने कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं और बेेहतर शैक्षणिक माहौल को लेकर संतुष्टि जताई।

गौरतलब है कि जगदलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग, में बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम नर्सिंग कोर्सेज की पढ़ाई कराई जाती है। कॉलेज से नर्सिंग का कोर्स पूरा कर चुके अनेकों विद्यार्थी विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शॉप और सरकारी, निजी प्रतिष्ठानों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Related Post

Leave a Comment