राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित एकेडेमिक लीडरशिप कॉन्फ्रेंस में एसआरयू के कुलपति हुए शामिल।

नई दिल्ली, 27 जुलाई

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के ऑडिटोरियम “प्रज्ञान भवन” में बीते शनिवार को नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति विषय पर अकादमिक लीडरशिप कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। जिसमें केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

कॉन्फ्रेंस में देशभर के शिक्षाविद, केंद्रीय, राज्य एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति, विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों के संचालक आदि शामिल हुए। सभी ने नवीन शिक्षा नीति को लेकर अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

इस असर पर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी, धनेली, रायपुर के कुलपति प्रोफेसर डॉ. अंकुर अरुण कुलकर्णी भी यूनिवर्सिटी की ओर से कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रो. कुलकर्णी ने नवीन शिक्षा नीति पर चर्चा के दौरान विश्वविद्यालय के पक्ष को सभी के सामने रखा।

इस अवसर पर एसआरयू के कुलपति प्रो. कुलकर्णी ने एचआरडी मंत्री निशंक एवं एआईसीटीई के चेयरमैन डॉ. अनिल सहस्त्रबुद्धे को अनंत विभूषित श्री रविशंकर जी महाराज (श्री रावतपुरा सरकार) का साहित्य एवं प्रसाद सौंपकर सम्मानित किया। उन्होंने विश्वविद्यालय में चल रहीं शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को अवगत कराया और विश्वविद्यालय का भ्रमण करने का न्यौता दिया। जिसे केन्द्रीय मंत्री निशंक ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी 30 तरह के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित कर रही है। जिसमें परंपरागत कोर्सेज के अलावा नवीन और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। विश्वविद्यालय में एम.फिल एवं पी.एच. डी. का कोर्स भी संचालित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के 80 एकड़ के कैंपस, विशाल लाइब्रेरी और आधुनिक इन्फ्रास्टक्चर को देखकर विद्यार्थी यहां खिंचे चले आ रहे हैं। यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक के साथ-साथ आध्यात्मिक वातावरण होने से विद्यार्थियों के मन को शांति मिलती है।

भीड़-भाड़ और प्रदूषण से दूर, स्वच्छ और हरे-भरे वातावरण के बीच पढ़ाई करना विद्यार्थी पसंद कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध करा रही है। जिसमें चौबीस घंटे सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

रायपुर शहर के हृद्य स्थल जयस्तंभ चौक से मात्र 17 किलोमीटर की दूरी पर पुराने धमतरी रोड पर श्री रावतपुरा सरकार आश्रम परिसर के अंदर स्थित श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी प्रदेश के तेजी से उभरते विश्वविद्यालयों में से एक है। बेहतर शिक्षा और शानदार करियर की उम्मीद रखने वाले युवाओं के लिए एसआरयू में उनका उज्जवल भविष्य इंतजार कर रहा है।

Related Post

Leave a Comment