श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में गूंजा “मैं फिट तो इंडिया फिट” का नारा, तेलीबांधा तालाब पर 10 हजार कदम चले स्टूडेंट्स, हमेशा फिट रहने का संकल्प लिया।

रायपुर, 29 अगस्त 2019

भारत सरकार के खेल एवं युवा मंत्रालय के फिट इंडिया मूवमेंट के तहत गुरुवार को श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी धनेली में विशेष इंतजाम किया गया। दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लाइव देखने और सुनने के लिए यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में छात्र, शिक्षक, प्राध्यापक एवं स्टाफ बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

ऑडिटोरियम में एक बड़ी स्क्रीन पर फिट इंडिया मूवमेंट का लाइव प्रसारण दिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान जैसे ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारा लगाया कि मैं फिट तो इंडिया फिट, वैसे ही एसआरयू के छात्रों ने भी एक सुर में फिट रहने का संकल्प लिया और दूसरों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने का प्रण लिया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र, टीचर्स, स्टाफ और अन्य कर्मचारियों ने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने को लेकर प्रधानमंत्री के विचारों को गंभीरता के साथ सुना और आत्मसात किया।

लाइव प्रसारण समाप्त होने के पश्चात एसआरयू के छात्रों ने तेलीबांधा तालाब पर स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली। जिसमें छात्र-छात्राओं ने ‘मैं फिट तो इंडिया फिट’ का नारा लिखे बैनर, पोस्टर और तख्तियां हाथ में ले रखी थीं। रैली में शामिल छात्र और स्टाफ दस हजार कदम चले। इस दौरान भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय एवं लोक संपर्क कार्यालय के प्रतिनिधि भी यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ रैली में दस हजार कदम चले।

पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक सुदर्शन एस पंतोडे ने इस अवसर पर कहा कि यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम सराहनीय है। आप सभी नियमित रूप से व्यायाम करें तथा खान – पान का ध्यान रखें, ताकि हम सभी स्वस्थ और निरोगी रहे। यूनिवर्सिटी के कला संकाय के अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र कुमार साहू ने मेजर ध्यानचंद को नमन करते हुए कहा कि छात्र – छात्राओं को रुचिअनुसार विभिन्न खेलों पर ध्यान देना चाहिए। खेल से ही शरीर स्वस्थ रहता है। यूनिवर्सिटी के कुलसचिव (प्रभारी) वरुण गंजीर ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम से छात्र – छात्राओं को स्वास्थ्य के लिए प्रेरणा मिली। यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. (डॉ) अंकुर अरुण कुलकर्णी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। स्वस्थ मस्तिष्क से ही ज्ञान प्राप्त होता है। जिससे देश का विकास होगा।

फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए यूनिवर्सिटी के निदेशक अतुल कुमार ने सभी को बधाई दी तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए भविष्य में भी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. देवयानी शर्मा ने किया। इस अवसर यूनिवर्सिटी के सभी संकायों के प्राचार्य, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकों सहित बड़ी संख्या में छात्र – छात्राएँ उपस्थित रहे।

Related Post

Leave a Comment