कंटेंट राइटर बनकर प्रति माह 50000 कमाएं
क्या आप जानते हैं 2021 की सबसे हॉट स्किल क्या है?
कंटेंट राइटिंग ।
कंटेंट राइटिंग सबसे डिमांडिंग स्किल है और पिछले कुछ वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।
व्यवसाय अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कंटेंट और कंटेंट राइटिंग के महत्व को समझते हैं।
अपने दर्शकों को आकर्षित करने के लिए, वे सोशल मीडिया, ब्लॉग, वीडियो आदि पर अधिक सामग्री प्रकाशित करना चाहते हैं।
वे ऐसे कंटेंट राइटर की तलाश में हैं जो उनके लिए कंटेंट लिख सकें।
बहुत से लोग सामग्री लेखन को अपने पसंदीदा पक्ष के रूप में चुनते हैं क्योंकि यह उन्हें स्वतंत्रता और कार्य-से-कहीं भी अवसर प्रदान करता है।
सामग्री लेखन एक उत्कृष्ट स्तर का खिलाड़ी है।
कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको किसी शीर्ष विश्वविद्यालय या कॉलेज से होने की आवश्यकता नहीं है।
एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपका इंग्लिश मेजर होना जरूरी नहीं है।
बस आपको लिखने में अच्छा होना चाहिए।
आप देश के किसी दूरस्थ भाग से हो सकते हैं, और यदि आप अच्छा लिखते हैं तो आप एक अंतर्राष्ट्रीय क्लाइंट के साथ काम कर सकते हैं और डॉलर में भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
यही कंटेंट राइटिंग की खूबसूरती है।
और यह हसल टुडे साक्षात्कार इसका एक उदाहरण है।
इस साक्षात्कार में, आप जानेंगे कि श्वेता ने अपने लिए करियर बनाने के लिए सामग्री लेखन का उपयोग कैसे किया।
इस साक्षात्कार में, आप सीखेंगे:
क्लाइंट के लिए लिखना किस तरह से आपके लिए लिखने से बिल्कुल अलग है।
डीडीआईपी के सप्ताह #3 ने उसकी धारणा को कैसे बदल दिया और उसे सही चुनाव करने में मदद की
एक सामग्री लेखक का दैनिक जीवन
बातचीत में कटौती कैसे करें और अपने प्रस्तावों और कीमतों को स्वीकार करें।
श्वेता आपके द्वारा उपयोग की जा सकने वाली एक अच्छी तरकीब साझा करती है, जो आपको मूल्य वार्ता से बचने में मदद करेगी।
एक मजबूत करियर बनाने के लिए पेनीज़ के लिए लिखना एक अच्छा तरीका क्यों नहीं है।
नए लेखकों को अधिक शुल्क लेने से क्या रोक रहा है और यह लिखने से बिल्कुल भी संबंधित नहीं है।
सामग्री लेखक या डिजिटल मार्केटर के रूप में शुरुआत करने वाले किसी भी व्यक्ति को वह तीन तरह की सलाह देती है।
और भी बहुत कुछ।
आपको इस इंटरव्यू से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा क्योंकि दिव्या और श्वेता दोनों ही कंटेंट राइटिंग के शौकीन हैं और अपनी बातचीत में कंटेंट राइटिंग को लेकर काफी चर्चा करते हैं।
श्वेता कैसे एक सफल फ्रीलांस कंटेंट राइटर बनी और अपनी शर्तों पर काम करते हुए, अपनी खुद की बॉस होने के नाते, अपने स्वीट होम से 50,000 प्रति माह कमा रही है, यह जानने के लिए यह साक्षात्कार देखें।
श्वेता ब्यूटी और स्किन केयर ब्रैंड्स के लिए लिख कर ₹50,000/महीना कैसे कमाती हैं
लेकिन श्वेता की तरह कई फ्रीलांस कंटेंट राइटर सफलता हासिल करने के लिए संघर्ष करते हैं।
उनमें से कई अभी भी मूंगफली के लिए लिख रहे हैं और एक अच्छी आय बनाने के लिए हजारों और हजारों शब्द लिख रहे हैं।
अंतर यह है कि श्वेता ने डिजिटल मार्केटिंग और लीवरेज्ड डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को महसूस किया।
आपको डिजिटल मार्केटिंग को समझने की जरूरत है क्योंकि आप ऑनलाइन दर्शकों के लिए लिख रहे हैं।
एक स्वतंत्र सामग्री लेखक के रूप में आपकी सफलता इस पर निर्भर करती है:
आपके द्वारा चुने गए निशान
आप सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग कैसे करते हैं
आप खुद को कैसे पोजिशन करते हैं
श्वेता ने डीडीआईपी से यही सीखा।
आप अगले श्वेता हो सकते हैं, ऐसे कई अन्य लोगों में शामिल हो सकते हैं जिन्होंने डीडीआईपी के साथ सफलता का स्वाद चखा है।
यदि आप नहीं जानते कि डीडीआईपी, उर्फ डिजिटल दीपक इंटर्नशिप प्रोग्राम क्या है,
यहाँ एक त्वरित संक्षिप्त है:
यह एक समूह-आधारित 12-सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम है जहाँ आप डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यक अवधारणाओं को सीखेंगे।
आप मानसिकता से लेकर आला चयन तक सोशल मीडिया से लेकर बिक्री और कॉपी राइटिंग तक सब कुछ सीखेंगे।
संक्षेप में, आप एक डिजिटल बाज़ारिया या सामग्री लेखक या फ्रीलांसर के रूप में सफल होने के लिए आवश्यक सब कुछ सीखेंगे।
4 बोनस सप्ताह हैं जहां आप अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल का लाभ उठाने के 4 प्राथमिक तरीके सीखेंगे।
हर हफ्ते, आप डिजिटल मार्केटिंग के एक घटक के बारे में जानेंगे, और एक असाइनमेंट होगा जिसे आपको पूरा करना होगा।
आप असाइनमेंट पूरा करते हैं, आपको कैशबैक मिलेगा।
यदि आप सभी असाइनमेंट को पूरा कर लेते हैं, तो आप कैशबैक के रूप में अपनी सभी प्रोग्राम फीस वापस प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम के अंत में, आप डिजिटल मेंटर या फ्रीलांसर या एफिलिएट मार्केटर बनने के लिए या अधिकांश इंटर्न की तरह अपने सपनों की डिजिटल नौकरी पाने के लिए आवश्यक सब कुछ सीखेंगे।